Join For Latest Government Job & Latest News

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UPPSC Recruitment 2023 : चिकित्सा विभाग में 889 पदों पर होगी भर्ती, इस दिन जारी होगी अधिसूचना

UPPSC Recruitment 2023 : नमस्कार दोस्तों आज हम अपने एक लेख के माध्यम से इन सभी छात्रों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी लेकर आए हैं जो कि मेडिकल की पढ़ाई करके एक सरकारी नौकरी की तलाश में है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की तरफ से चिकित्सा शिक्षा विभाग में चिकित्सा अधिकारी के कुल 889 पदों पर बड़ी भर्ती के लिए अधिसूचना उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के अधिकारी वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है जिसके अनुसार जितने भी उम्मीदवार मेडिकल की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं वह उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया को प्रारंभ कर सकते हैं यह उन सभी उम्मीदवारों के लिए बहुत ही सुनहरा मौका है जिन्होंने अपने मेडिकल की पढ़ाई कभी हाल ही में पूरी की है।

Join us on Telegram

आप सब की जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में चिकित्सा शिक्षा विभाग के 889 रिक्त पदों पर नियुक्ति हेतु इंटरव्यू के लिए सभी उम्मीदवारों को जल्द ही बुलाया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बात की जाए तो इंटरव्यू कराने की तिथि मई के मध्य में होने की संभावना है। चिकित्सा अधिकारी के पद पर नियुक्ति हेतु विस्तृत जानकारी जल्द ही उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के द्वारा जारी किया जाएगा। अगर उम्मीदवार को इस पद पर नियुक्ति पाना है तो उसको इंटरव्यू में अच्छा प्रदर्शन करना होगा। इंटरव्यू में ही अच्छा प्रदर्शन करने के बाद उसको चिकित्सा अधिकारी के पद पर नियुक्ति मिल जाएगी। अगर आप इस भर्ती के बारे में और अधिक जानकारी पाना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

पद विवरण

जैसा की आप सबको पता है उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में चिकित्सा शिक्षा विभाग मैं चिकित्सा अधिकारी के कुल 889 पदों पर भर्ती करने जा रही है। इस भर्ती के संबंध में विस्तृत जानकारी पाने के लिए आपको उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अभिसूचना डाउनलोड करके पढ़ना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें की चिकित्सा शिक्षा विभाग में चिकित्सा अधिकारी ग्रेड 2 के जनरल फिजीशियन के कुल 488 पद रिक्त है। और चिकित्सा अधिकारी ग्रेड 2 जनरल सर्जन के कुल 401 पदों पर भर्ती होनी है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के द्वारा और भी अन्य पदों पर भर्ती होनी है जिसकी इंटरव्यू मई के मध्य तक संभावित हो सकती है। आइए जानते हैं कितने पद किसके लिए रिक्त है:-

  • असिस्टेंट प्रोफेसर आप्थाल्मालॉजी – 2 पद
  • असिस्टेंट प्रोफेसर फार्मोकोलॉजी – 3 पद
  • असिस्टेंट प्रोफेसर स्टैटिसटिक्स एंड डेमोग्राफी – 3 पद
  • असिस्टेंट प्रोफेसर फिजियोलॉजी – 2 पद

डेंटल सर्जन के कुल 174 पद खाली हैं

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की तरफ से उत्तर प्रदेश चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में डेंटल सर्जन के 174 रिक्त पदों पर भर्ती करने जा रही है। 174 रिक्त पदों की भर्ती हेतु उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा जल्द ही अधिसूचना उनके आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। ऐसे में जितने भी उम्मीदवार मेडिकल की पढ़ाई पूरी किए हैं उनको उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के अधिकारी वेबसाइट पर डेली विजिट करना होगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग और भी अन्य विभागों में खाली पदों पर भर्ती करने की तैयारी में है जैसे मैं आयुष विभाग में एक प्रवक्ता अरबी की पद खाली है और भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग में खान अधिकारी के लिए भी एक पद खाली है जिसके लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग जल्द ही अधिसूचना अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा। सभी उम्मीदवारों के लिए यह बहुत ही सुनहरा अवसर है।

पशु चिकित्साअधिकारी के पद पर हुई नियुक्ति रद्द

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग प्रयागराज की तरफ से पशु चिकित्सा अधिकारी के रिक्त पदों पर भर्ती करने के लिए अधिसूचना जारी किया था। जिसके अंतर्गत सभी उम्मीदवारों ने आवेदन करके इंटरव्यू देने के बाद सभी चयनित उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र दिया गया था। सभी उम्मीदवारों के तरफ से सही सही दस्तावेज दिए गए थे लेकिन उसमें से 2 अभ्यर्थियों ने अपना आवेदन ईडब्ल्यूएस के तहत भरा था जो कि नियुक्ति के समय पर उन्होंने अपने ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट को जमा नहीं कर पाए। जिसके पश्चात उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने इन दोनों की नियुक्ति को रद्द कर दिया और इनकी जगह पर प्राची सिंह एवं अनुज कुमार को इस पद पर नियुक्ति दे दी गई।

UPPSC Recruitment 2023

कैसे कर सकते हैं आवेदन?

जितने भी उम्मीदवार मेडिकल की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं उनको अगर चिकित्सा विभाग में चिकित्सा अधिकारी के पद पर नियुक्ति पाना चाहते हैं तो उसके लिए आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को कुछ स्टेप्स को फॉलो करना पड़ता है। इन स्टेप्स को फॉलो कर के उम्मीदवार बड़ी ही आसानी से अपने आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। और याद रखें आवेदन करते समय अपने सभी दस्तावेजों को एक साथ इकट्ठा कर ले ताकि आवेदन करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े। आइए जानते हैं वह कौन-कौन से स्टेप्स है:-

  • सबसे पहले उम्मीदवार को आवेदन करने के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग प्रयागराज के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवार के कंप्यूटर की स्क्रीन पर लाइट की मुख्य पेज खुल कर आएगी।
  • मुख्य पेज खुलने के बाद आपको नीचे स्क्रॉल करना होगा. स्क्रोल करने के बाद आपके सामने यूपीपीएससी रिक्रूटमेंट 2023 का लिंक दिखाई देगा। उस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा जिसमें आपसे कुछ जानकारियां जैसे मैं अपना नाम, अपने माता पिता का नाम, अपने घर का पता, और दस्तावेजों के बारे में पूछा जाएगा।
  • सभी जानकारियों को सही-सही भरने के बाद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा निर्धारित किए गए आवेदन शुल्क जमा करना होगा।
  • आवेदन शुल्क जमा करने के बाद उम्मीदवार को फाइनल सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आप की आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। आवेदन फॉर्म को अच्छे से अपने कंप्यूटर में सुरक्षित रख ले।

Important Link

UPPSC Official WebsiteClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top