Join For Latest Government Job & Latest News

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UP Scholarship Check Status 2023 : सभी छात्रों की छात्रवृत्ति आ चुकी है, इस लिंक पर चेक करें अपना स्टेटस

UP Scholarship Check Status : सभी छात्रों की छात्रवृत्ति आ चुकी है, इस लिंक पर चेक करें अपना स्टेटस

UP Scholarship Check Status : आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यूपी स्कॉलरशिप के तरफ से एक बहुत ही खुशखबरी वाली बात को बताने वाले हैं। जैसा कि हम सबको पता है कि उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में पढ़ रहे सभी छात्र छात्राओं को उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति प्रतिपूर्ति के माध्यम से उनको छात्रवृत्ति देती है।

Join us on Telegram
UP Scholarship Check Status
UP Scholarship Check Status

जिससे गरीब छात्रों को एक आर्थिक रूप से मदद मिलती है और अपनी पढ़ाई को अच्छे तरीके से पूरा कर पाते हैं। उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति प्रतिपूर्ति के लिए हर साल लाखों छात्र-छात्राएं आवेदन करते हैं। आवेदन करने के बाद उनके द्वारा दिए गए जानकारियों को जांच आ जाता है। जांचने के बाद सभी जानकारियों के सत्यापन के बाद ही उनके छात्रवृत्ति को उनके खाते में भेजा जाता है।

2022-23 के लिए जितनी भी छात्र छात्राओं ने उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया था उनके पैसे उनके खाते में आना शुरू हो गया है। सभी छात्र छात्राओं का पैसा उनके जिले के जिला समाज कल्याण द्वारा 31 मार्च को ही लगा दिया गया है। पैसा खाते में जाने में 2 से 3 दिन का समय लगता है ऐसे में आपको अपने बैंक में अपना बैलेंस चेक करते रहना होगा। बहुत से छात्र छात्राओं के पैसे उनके खाते में आ चुके हैं। सभी छात्र छात्राएं इस आर्टिकल के अंत में नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आप अपने छात्रवृत्ति का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

UP Scholarship Check Status 

जितने छात्रों ने उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति प्रतिपूर्ति योजना के अंतर्गत आवेदन किया है तो उनके लिए बहुत ही अच्छी खबर निकल कर आ रही है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में स्थित सभी विश्वविद्यालयों में पढ़ रहे गरीब छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

जिससे गरीब छात्रों को उनके विश्वविद्यालय में शुल्क जमा करने में कोई भी परेशानी उत्पन्न ना हो। इस सत्र में ज्यादातर सामान्य वर्ग एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्र छात्राओं के खाते में उनके छात्रवृत्ति को भेजा गया है। इसलिए सभी छात्र छात्राओं को अपने बैंक खाते को बार बार चेक करते रहें। और पीएफएमएस के पोर्टल पर जाकर आप अपने अकाउंट नंबर को डालकर यह चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आया है कि नहीं।

किन छात्रों को मिलता है इस योजना का लाभ

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति प्रतिपूर्ति योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं छात्रों को मिलता है जोकि विश्वविद्यालय में पढ़ने अपनी पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। इस योजना के माध्यम से अधिकारी कई वर्गों में छात्रों को छात्रवृत्ति को भेजा जाता है वर्ग – सामान्य, अन्य पिछड़ा, अनुसूचित जाति, और अनुसूचित जनजाति इत्यादि।

सामान्य वर्गों के लिए सिर्फ उनको अपना प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र ही सत्यापित करवाना पड़ता है। सामान्य वर्ग के अलावा जितने भी वर्ग बच्चे हैं उनको आत्मा तो निवास प्रमाण पत्र भी सत्यापित करवाना पड़ता है। उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति प्रतिपूर्ति योजना के तहत आवेदन किए गए छात्रों से उनके विगत वर्ष का परीक्षा का परिणाम भी मांगा जाता है। उसी के आधार पर सभी छात्रों को छात्रवृत्ति उनके खाते में भेजा जाता है।

यूपी स्कॉलरशिप के बारे में

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति प्रतिपूर्ति योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लागू किया गया था इस योजना के माध्यम से कक्षा 10वीं 12वीं और स्नातक स्नातकोत्तर के सभी छात्र छात्राओं को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यह योजना के अंतर्गत लाखों छात्र-छात्राएं आवेदन करते हैं पर उनमें से बहुत से छात्र छात्राओं का आवेदन स्वीकृत नहीं किया जाता है क्योंकि सत्यापन के दौरान छात्र-छात्राओं द्वारा दिए गए जानकारियों में त्रुटि मिलने की वजह से उनके आवेदन को निरस्त कर दिया जाता है। सिर्फ मुनि छात्रों को उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति प्रतिपूर्ति का लाभ मिलता है जिनका आवेदन पूरी तरीके से सत्यापित हुआ रखता है। इसीलिए सभी छात्र छात्राओं को यह सलाह है कि अपने सभी जानकारियों को अच्छी तरीके से आवेदन के समय भरी और समय से पहले आवेदन को जमा कर दें। ताकि आपके छात्रवृत्ति आने में कोई भी बाधा उत्पन्न ना हो।

UP Scholarship 2023

आधार सीडिंग जरूर करवा ले

अगर कोई भी छात्र यह चाहता है कि उसकी छात्रवृत्ति उसके खाते में बहुत ही आसानी से आ जाए तो आपको अपने आधार को अपने बैंक खाते के साथ लिंक करवाना पड़ेगा जिससे छात्रवृत्ति आने में कोई भी समस्या नहीं होगी. यह करने के लिए उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति विभाग ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर इसको करने के लिए कहा है. इस काम को करने के लिए आपको अपने बैंक जाना पड़ेगा और वहां के किसी भी कर्मचारी से संपर्क करना पड़ेगा.

आप उनसे यह कहेंगे कि मुझे आधार से लिंक करवाना है तो वह बहुत ही आसानी से आपके आधार सीडिंग को कर देंगे. जिसके बाद आप की छात्रवृत्ति आपके खाते में बिना किसी दिक्कत के आसानी से आ जाएगी.

यूपी स्कॉलरशिप की स्थिति कैसे चेक करें?

  • उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति 2022-23 की स्थिति जानने के लिए छात्र छात्राओं को उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति प्रतिपूर्ति के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाते हैं आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर एक मुख्य पेज खोलकर आएगा।
  • मुख्य पेज खुलने के बाद आपको होम के बटन पर क्लिक करना पड़ेगा. क्लिक करते ही आपको कई विकल्प आपके सामने दिखाई देगा उनमें से स्टेटस के लिंक को क्लिक करना होगा।
  • स्टेटस के लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक दूसरा पेज आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखेगा।
  • इस पेज में आपको अपनी छतरी का पंजीकरण संख्या और आपकी जन्मतिथि मांगी जाएगी. यह सभी जानकारी देने के बाद अंत में आपको कैप्चा कोड भरना होगा।
  • कैप्चा कोड डालने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा और आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर आपके छात्रवृत्ति की स्थिति खोलकर आ जाएगी।

Important Links

UP Scholarship Check Status – Click Here

FAQs – UP Scholarship Check Status 

क्या दूसरे राज्य के छात्र-छात्राएं उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं?
उत्तर – नहीं

क्या उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति पाने के लिए उत्तर प्रदेश का निवासी होना अनिवार्य है?
उत्तर – जी हां

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top