Join For Latest Government Job & Latest News

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

School Holidays News : सभी स्कूल कल से रहेंगे बंद, अभी-अभी अचानक लिया गया बड़ा फैसला – नोटिस पढ़े

School & College Holiday News Today : नमस्कार मेरे प्यारे साथियों मैं आपके बीच एक नई आर्टिकल लेकर आ रहे हैं। जिसमें जानकारी देने वाले हैं कि आपके विद्यालय में एवं कॉलेज में कब-कब छुट्टी होने वाला है। यह जानकारी आपके लिए लिखी जा रही है। इस जानकारी को जानकर आप समझ पाएंगे कि आपके विद्यालय किस तिथि को बंद रहने वाली है। यदि आप जानना चाहते हैं कि अगस्त महीने एवं सितंबर महीने में कब-कब विद्यालय बंद होने वाली है। तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े जिससे आपको जानकारी मिलने वाली है कि आपके विद्यालय किस दिन बंद रहेंगे।

Join us on Telegram

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के वजह से सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे।

हिमाचल प्रदेश में इन दिनों काफी बारिश हो रही है जिसके चलते वहां की लोगों को जीने में काफी परेशानी हो रही है। लोगों का जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। कई लोग घर से बेघर हो चुके हैं। सड़कों पर पानी ही पानी नजर आ रहा है। हिमाचल प्रदेश की हर नदियां का जल स्तर बढ़ चुका है। नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण यहां के अधिकांश शहरों में पानी पहुंच चुका है। वहां के घरों में भी पानी घुस रहे हैं। जिसके चलते बच्चों को पढ़ने जाने में परेशानी हो रही है। कई लोगों को काफी जाल माल की छती हुई है। हिमाचल प्रदेश के राज्य सरकार के तरफ से सभी विद्यालय बंद कर दिया गया है।

School Holidays News : सभी स्कूल कल से रहेंगे बंद, अभी-अभी अचानक लिया गया बड़ा फैसला - नोटिस पढ़े

30 अगस्त तक हिमाचल प्रदेश के सभी विद्यालय बंद रहेंगे।

हिमाचल प्रदेश में हिमाचल प्रदेश में कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है। जिसके चलते वहां के राज सरकार के तरफ से 30 अगस्त तक सभी विद्यालय बंद रखने की घोषणा किए गए हैं। मनाली और कल्लू के बीच कई स्थानों पर भूस्खलन की स्थिति पैदा हुई है जिसके चलते कई घर भी भूस्खलन में विलीन हो गए हैं। व्यास नदी की जलस्तर काफी बढ़ चुका है। इस नदी का पानी का बहाव तेज होने के कारण कई गांव भी इस तेज बहाव में बह चुके हैं। दो दिनों में कई लोगों की जान जा चुकी है। जिसके चलते वहां के प्रशासन हाई अलर्ट पर है। कई एनडीआरएफ की टीम में भी लगाई गई है जो की लोगों की सुरक्षा में लगे हुए हैं। इन सभी कारणों के कारण वहां के सभी विद्यालय 30 अगस्त तक बंद कर दिए गए हैं।

30 अगस्त को सभी विद्यालय बंद रहेंगे।

30 अगस्त को रक्षाबंधन त्यौहार के शुभ अवसर पर भारत के सभी विद्यालय बंद रहेंगे। यह त्यौहार पूरे भारतवर्ष में बड़े हर उल्लास से मनाया जाता है। भारत सरकार की तरफ से इस पर्व के शुभ अवसर पर सभी विद्यालय को बंद करने के आदेश दिए जाते हैं। इस पर्व में दो दिन तक छुट्टी रहती है जो की 30 अगस्त और 31 अगस्त को छुट्टी होने वाला है। यदि आपके बच्चे भी विद्यालय पढ़ने के लिए जाते हैं तो 30 अगस्त और 31 अगस्त को विद्यालय बंद होने वाले हैं। इस दिन अपने बच्चों को विद्यालय ना भेजें। रक्षाबंधन त्यौहार एक भाई बहन का अटूट बंधन वाला पर्व है। इस दिन बहन अपने भाई के कलाई में रक्षा सूत्र के रूप में राखी को बांधती है।

सितंबर महीने में मिलने वाली छुट्टी।

सितंबर महीने में बच्चों को खूब मौज होने वाली है क्योंकि इस महीने में रविवार को जोड़कर टोटल 8 छुट्टियां मिलने वाली है। सितंबर महीने में 3 सितंबर को रविवार पड़ता है , 7 सितंबर को जन्माष्टमी के मौके पर स्कूल में अवकाश रहेगा। जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर यह पर मनाया जाता है इस दिन भगवान श्री कृष्ण जी का जन्म हुआ था। 10 सितंबर को रविवार पड़ता है जिसके चलते बच्चों का विद्यालय बंद रहेंगे।, 17 सितंबर को रविवार, 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी होने के कारण इस दिन गणेश चतुर्थी का अवकाश रहेगा। वही, 23 सितंबर को वीर शहादत दिवस और 24 सितंबर को रविवार है। जबकि 28 सितंबर को ईद ए मिलाद के मौके पर स्कूलों में अवकाश रहेगा।

भारत के कई राज्यों में बारिश के चलते विद्यालय बंद रहेंगे।

दो दिन से भारत के अधिकांश राज्यों में जैसे कि दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, बिहार इन दिनों में काफी बारिश हो रही है। जिसके चलते सड़कों पर पानी जमा हो चुका है। बच्चों को आने-जाने में परेशानी हो रही है। इन सभी कारणों के चलते वहां के राज्य सरकार की तरफ से सभी विद्यालय दो दिन तक बंद रखने की घोषणा की गई है। जो की 25 अगस्त एवं 26 अगस्त को विद्यालय बंद रहेंगे। यदि आपके बच्चे भी विद्यालय पढ़ने के लिए जाते हैं। तो कृपया कर आप आज और कल विद्यालय ना भेजे नहीं तो वापस लौट सकते हैं।

School College Holiday Important Information

Sarkari School Holiday List 2023 Downlod Now
Private School Holiday List 2023 Downlod Now
All School Holiday List 2023 Downlod Now

 

नोट : मेरे द्वारा इस आर्टिकल में अगस्त एवं सितंबर महीने में मिलने वाली छुट्टी के बारे में जानकारी दी गई है। इसके साथ भारत के कई राज्यों में बारिश के चलते छुट्टियां दी जा रही है। जिसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में विस्तार से बताया गया है। जिसे आप पढ़ कर जानकारी ले सकते हैं यदि आप मुझसे जुड़कर आप हर तरह की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए व्हाट्सएप एवं टेलीग्राम के लिंक पर क्लिक करें।


Also Read…

Free Redeem Code : इस App से लूट लो Unlimited फ्री में Redeem Code, जल्दी लेलो

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top