Join For Latest Government Job & Latest News

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pan Aadhar Cad Update: आज ही लिंक करें PAN, आधार कार्ड, नहीं तो लगेंगे 6000 रुपए

Pan Aadhar Cad Update: आज ही लिंक करें PAN, आधार कार्ड, नहीं तो लगेंगे 6000 रुपए

Pan Aadhar Cad Update: आज ही लिंक करें PAN, आधार कार्ड, नहीं तो लगेंगे 6000 रुपए: पैन और आधार को फ्री में करें लिंक, नहीं तो लगेंगे 6000 रुपए, जानें कैसे कई डेडलाइन के बाद पैन और आधार को लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून को खत्म हो गई है।

Join us on Telegram

अब वे सभी पैन कार्ड जो आधार से लिंक नहीं हैं। निष्क्रिय. अगर आप इस पैन कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको 10,000 रुपये का जुर्माना देना होगा. आयकर विभाग के मुताबिक, 30 जून के बाद इन-ऑपरेटिव पैन कार्ड को दोबारा एक्टिवेट कराने के लिए आपको 1000 रुपये का शुल्क देना होगा, जिसके बाद आप करीब एक महीने के बाद अपने पैन कार्ड का दोबारा इस्तेमाल कर पाएंगे। लेकिन मामला इतना आसान नहीं है. आप पर 1000 रुपये नहीं बल्कि कुल 6000 रुपये का जुर्माना लगेगा.

Pan Aadhar Cad Update
Pan Aadhar Cad Update

जिन लोगों का पैन कार्ड पैन और आधार लिंक के कारण 1 जुलाई से निष्क्रिय हो गया है, उन्हें आईटीआर (इनकम टैक्स रिटर्न) दाखिल करते समय सबसे ज्यादा नुकसान होगा। ITR फाइल करने के लिए आपको PAN की जरूरत पड़ेगी. आयकर विभाग की वेबसाइट पर भी आपका पुराना पैन कार्ड स्वीकार नहीं किया जाएगा. इसे दोबारा एक्टिवेट करने के लिए आपको 1000 रुपये चुकाने होंगे.

लेकिन इस प्रक्रिया में 1 महीने का समय लगेगा, जबकि टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है. फेल होने की स्थिति में 5000 रुपये विलंब शुल्क देना होगा. ऐसे में अगर आप पैन एक्टिवेट करने के बाद रिटर्न फाइल करते हैं तो आपको आईटीआर लेट फीस 5000 रुपये और आधार पैन लिंकिंग के लिए 1000 रुपये यानी 6000 रुपये का जुर्माना देना होगा।

इनकम टैक्स रिटर्न यानी आईटीआर दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई, 2023 है। वहीं, अगर आपने अपना पैन और आधार लिंक (पैन आधार लिंक) नहीं किया है, तो आपको लगभग 30 दिनों तक इंतजार करना होगा। अगर आप आज पैन आधार लिंक के लिए आवेदन करते हैं तो आप 7 अगस्त तक ही पैन कार्ड का इस्तेमाल कर पाएंगे। आप 31 जुलाई तक अपना आईटीआर दाखिल नहीं कर पाएंगे क्योंकि आईटीआर दाखिल करना एक लंबी प्रक्रिया है जिसमें 30 दिन तक का समय लग सकता है और आज आपके पास इतना समय नहीं है।

ऐसा नहीं है कि आप जुर्माना भर दें और उसके बाद आपका पैन एक्टिवेट हो जाएगा. पैन को दोबारा एक्टिवेट होने में एक महीना लगेगा. जुर्माना भरने के बाद आपको संबंधित विभाग को सूचित करना होगा. आपके द्वारा दी गई जानकारी पर विभाग 1 महीने बाद आपका पैन दोबारा एक्टिवेट कर देगा. मान लीजिए कि आपने 2 जुलाई को जुर्माना अदा कर दिया. इसके बाद दोबारा पैन एक्टिवेशन के लिए रिक्वेस्ट करें तो आपका पैन 1 अगस्त को एक्टिवेट हो जाएगा. विशेषज्ञों का कहना है कि यह जुर्माना भुगतान अन्य भुगतानों के रूप में होगा। इसलिए जुर्माना भरते समय यह सुनिश्चित कर लें कि सही विकल्प चुना गया हो.

निष्कर्ष – Pan Aadhar Cad Update

इस तरह आप अपने Pan Aadhar Cad Update जानकारी पढ़ें सकते हैं सकते हैं, अगर आपको इससे जुड़ी कोई और जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। दोस्तों यह थी आज के आधार पैन राशन कार्ड अलर्ट की पूरी जानकारी। इस पोस्ट में आपको आधार पैन राशन कार्ड अलर्ट के बारे में पूरी जानकारी बताने का प्रयास किया गया है

ताकि आपके Pan Aadhar Cad Update से जुड़े सभी सवालों का जवाब इस आर्टिकल में दिया जा सके।

तो दोस्तों आज की जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें और अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं।

कृपया इस पोस्ट से प्राप्त जानकारी को Social Media Platform पर अपने दोस्तों के साथ Share करें। ऐसा करके, आप इस  जानकारी को व्यापक दर्शकों तक फैलाने में मदद कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि यह उन लोगों तक पहुंचे जो इससे लाभ उठा सकते हैं

Source:- Internet

Also Read:- School Holidays in July 2023:- सरकार ने स्कूल कॉलेज की छुट्टियों को बढ़ा दिया है यहां देखें कब खुलेंगे स्कूल 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top