Join For Latest Government Job & Latest News

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Class 10th Hindi Grammar Varn Vichar Subjective and Objective Questions [ हिंदी व्याकरण ] वर्ण विचार सब्जेक्टिव और ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन
Class 10th Sanskrit Subjective Question Answer Class 10th Subjective Question

Matric Sanskrit Karamveerkatha Subjective Questions 2024 [ संस्कृत ] कर्मवीरकथा सब्जेक्टिव क्वेश्चन 2024

संस्कृत ( Sanskritकर्मवीरकथा  सब्जेक्टिव क्वेश्चन 2024:- हैलो दोस्तो अगर आप मैट्रिक परीक्षा 2024 के लिए तैयारी कर रहे है तो यहां पर क्लास 10th Sanskrit संस्कृत का महत्वपूर्ण सब्जेक्टिव क्वेश्चन आंसर ( Class 10th Sanskrit Short Type vvi Subjective Question Answer ) दिया गया है यहां पर क्लास 10th संस्कृत 2024 का मॉडल पेपर ( Class 10th Sanskrit Model Paper ) तथा ऑनलाइन टेस्ट ( Online Test ) भी दिया गया है और PDF डाउनलोड कर के भी पढ़ सकते हैं । और आप मैट्रिक के फाइनल एग्जाम में अच्छा मार्क्स ला सकते हैं और अपने भाविष्य को उज्वल बना सकते है धन्यवाद –

Contents hide

Matric Sanskrit Karamveerkatha Subjective Questions 2024 [ संस्कृत ] कर्मवीरकथा सब्जेक्टिव क्वेश्चन 2024

प्रश्न 1. ‘कर्मवीर कथा’ के आधार पर रामप्रवेश राम के परिवार का वर्णन करें ।

उत्तर ⇒ रामप्रवेश राम के परिवार में इनके माता-पिता, उनकी बहन तथा वे स्वयं
थे। यह दलित और निर्धन तथा अशिक्षित तथा उपेक्षित परिवार था ।

Join us on Telegram

प्रश्न 2. कर्मवीर कौन था एवं उसके जीवन से हमें क्या शिक्षा मिलती है ?

उत्तर ⇒ कर्मवीर रामप्रवेश राम था। कर्मवीर शब्द से ही आभास होने लगता कि निश्चय ही कोई ऐसा कर्मवीर है जो अपनी निष्ठा, उद्यम, सेवाभाव आदि के द्वारा उत्तम पद को प्राप्त किये हुए है । प्रस्तुत पाठ में एक ऐसे ही कर्मवीर की चर्चा है जो अभावग्रस्त जीवन-यापन करते हुए भी स्नेहिल शिक्षक का सान्निध्य पाकर विविध बाधाओं से लड़ता हुआ एक दिन शीर्ष पद को प्राप्त कर लेता है । मनुष्य की जीवटता, निष्ठा, सच्चरित्रता आदि गुण उसे निश्चय ही सफलता की सीढ़ियों पर अग्रसारित करते हैं । अतः हमें भी जीवटता, निष्ठा आदि को आधार बनाकर सत्कर्म पर बने रहना चाहिए ।

प्रश्न 3. रामप्रवेश राम किससे प्रभावित होकर अध्ययन में निरत हो गया ?

उत्तर ⇒रामप्रवेश राम गुरु से प्रभावित होकर अध्ययन में निरत हो गय ।

प्रश्न 4. रामप्रवेश राम का घर कहाँ था और कैसा था ?

उत्तर ⇒ रामप्रवेश का घर भीखनटोला था। इनका घर बाँस और फूस से बना हुआ झोपड़ी था ।

प्रश्न 5. साक्षात्कार के समय समिति सदस्य रामप्रवेश पर क्यों प्रसन्न हुए ?

उत्तर ⇒ साक्षात्कार में समिति के सदस्यों ने रामप्रवेश के व्यापक ज्ञान से और वह भी उस प्रकार के पारिवारिक परिवेश में उसके श्रम और अभ्यास से बहुत प्रसन्न हुए |

प्रश्न 6. महाविद्यालय में प्रवेश के बाद रामप्रवेश किस प्रकार स्वाध्याय में लीन हो गया ?

उत्तर ⇒ महाविद्यालय में प्रवेश के बाद रामप्रवेश बहुत ही मन लगाकर पढ़ने लगा। वह दलित मगर लगनशील और परिश्रमी था। धन के अभाव में भी अध्ययनरत रहा। महाविद्यालय की परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त किया। उसने केन्द्रीय लोक सेवा आयोग की परीक्षा में उत्तीर्ण होकर समाज के सामने एक आदर्श प्रस्तुत किया।

 

Sanskrit Karamveerkatha Subjective Question Answer 2024

 

प्रश्न 7. रामप्रवेश की प्रतिष्ठा कहाँ-कहाँ देखी जा रही है ?

उत्तर ⇒रामप्रवेश की प्रतिष्ठा अपने गाँव, विद्यालय, महाविद्यालय, विश्वविद्यालय, अपने राज्य और केन्द्रीय प्रशासन में देखी जा रही है।

प्रश्न 8. ‘शिक्षा कर्म जीवनस्य परम.. ागतिः’ रामप्रवेश राम पर उपरोक्त कथन कैसे घटित होता है ?

उत्तर ⇒ बालक रामप्रवेश राम शिक्षक के सान्निध्य में निरंतर विद्या प्राप्ति के लिए स्वाध्याय में संलग्न हो गया । अर्थाभाव के बावजूद स्वाध्याय व जिज्ञासु प्रवृत्ति के बल पर अनवरत सफलता प्राप्त करते हुए भारतीय प्रशासनिक सेवा में भी उन्नत स्थान प्राप्त किया। इस प्रकार ‘शिक्षा कर्म जीवनस्य परमागतिः’ की उक्ति रामप्रवेश राम पर अक्षरशः घटित हुई प्रतीत होती है।

प्रश्न 9. रामप्रवेश राम की चारित्रिक विशेषताएँ क्या थीं ?

उत्तर ⇒ कर्मवीर कथा का प्रमुख पात्र रामप्रवेश राम है। रामप्रवेश राम दलित परन्तु लगनशील और परिश्रमी बालक है। गुरु का सान्निध्य पाकर, विद्याध्ययन में लग गया। गुरु का आशीर्वाद और मेहनत से सफलतारूपी सीढ़ी चढ़ने लगा । धन के अभाव में भी अध्ययनरत रहा । विद्यालय और महाविद्यालय की परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त किया । केन्द्रीय लोक सेवा आयोग की परीक्षा में उत्तीर्ण होकर समाज के समक्ष आदर्श प्रस्तुत किया उसकी प्रशासनिक क्षमता और संकटकाल में निर्णय लेने की कुशलता सबों का ध्यानाकर्ष करता है ।

प्रश्न 10. रामप्रवेश राम का जन्म कहाँ हुआ था ? उन्होंने देश की सेवा से कैसे यश अर्जित की ?

उत्तर ⇒ रामप्रवेश राम का जन्म भीखनटोला नाम के गाँव में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रशासन क्षमता तथा संकट के समय निर्णय लेने की सामर्थ्य से देश की सेवा कर यश अर्जित किया।

प्रश्न 11. रामप्रवेश राम का चरित्र-चित्रण करें ।

उत्तर ⇒रामप्रवेश राम ‘कर्मवीरकथा’ का प्रमुख पात्र हैं। इनका जन्म बिहार राज्य अंतर्गत भीखनटोला में हुआ है। कभी खेलों में संलग्न रहनेवाले रामप्रवेशराम अध्यापक का सान्निध्य पाकर विद्याध्ययन में जुट गये। गुरु का आशीर्वाद और मेहनत उनकी सफलता की सीढ़ी बनते गये । धनाभाव के बीच भी उन्होंने अपना अध्ययन जारी रखा। विद्यालय स्तर से लेकर प्रतियोगिता परीक्षाओं में प्रथम स्थान प्राप्त करते गए । केन्द्रीय लोक सेवा आयोग परीक्षा में उत्तीर्ण होकर उन्होंने समाज के समक्ष अपना आदर्श प्रस्तुत कर दिया। उनकी प्रशासन क्षमता और संकट काल में निर्णायक सामर्थ्य सभी को आकर्षित करते हैं ।

प्रश्न 12. रामप्रवेश राम की प्रारंभिक शिक्षा के विषय में आप क्या जानते हैं ?

उत्तर ⇒ रामप्रवेशराम भीखनटोला गाँव का रहनेवाला एक दलित बालक था । उस बालक को एक शिक्षक ने अपने विद्यालय में लाकर शिक्षा देना प्रारंभ किया। बालक रामप्रवेश राम शिक्षक की शिक्षणशैली से आकृष्ट हुआ और शिक्षा को जीवन का परम गति माना । विद्या अध्ययन में रात-दिन लग गया और अपने वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त करने लगा ।

प्रश्न 13. कर्मवीरकथा पाठ का पाँच वाक्यों में परिचय दें ।

उत्तर ⇒ इस पाठ में एक पुरुषार्थी की कथा है, वह निर्धन एवं दलित जाति में जन्म जैसे विपरीत परिवेश में रहकर भी प्रबल इच्छाशक्ति तथा उन्नति की उत्कट कामना के कारण उच्च पद पर पहुँचता है। यह कथा किशोरों में आत्म-विश्वास और आत्म-सम्मान उत्पन्न करती हैं, विजय के पथ को प्रशस्त करती है । ऐसे कर्मवीर हमारे आदर्श हैं।

Sanskrit Karamveerkatha Subjective Question Answer pdf hindi

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *