Join For Latest Government Job & Latest News

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

LPG Gas Cylinder Price: खुशखबरी! अब गैस सिलेंडर सिर्फ 587 रुपये में घर पहुंचेगा

LPG Gas Cylinder Price: खुशखबरी! अब गैस सिलेंडर सिर्फ 587 रुपये में घर पहुंचेगा

LPG Gas Cylinder Price: आपको बता दें कि कोरोना वायरस के समय सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी बंद कर दी गई थी। जिसे सरकार ने दोबारा शुरू करने की योजना बनाई है.

Join us on Telegram

सूत्रों का दावा है कि अगले महीने से आपके खाते में पहले की तरह 303 की सब्सिडी पहुंचेगी. इससे देश के करोड़ों लोगों को काफी राहत मिलेगी. क्योंकि हर किसी को भोजन की आवश्यकता होती है। घरेलू गैस के दाम 300 रुपये कम होने से आम आदमी को सीधी राहत मिलेगी.

LPG Gas Cylinder Price
LPG Gas Cylinder Price

आपको बता दें कि झारखंड, मध्य प्रदेश और उत्तर पूर्वी राज्यों में रसोई गैस पर सब्सिडी दी जा रही है. इसलिए सरकार देश के अन्य राज्यों में भी इसे शुरू करने की योजना बना रही है.

अगर प्रस्ताव को वित्त मंत्रालय से मंजूरी मिल जाती है तो सरकार पेट्रोलियम कंपनी के डीलर को 303 रुपये की सब्सिडी देगी और इतनी ही सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर पर भी दी जाएगी. जो गैस सिलेंडर लेगा उसे ₹900 नहीं बल्कि ₹587 चुकाने होंगे।

यह सिलेंडर 634 रुपये में मिलेगा

आपको बता दें कि सरकार ने पूरे देश में कंपोजिट सिलेंडर को मंजूरी दे दी है. कंपोजिट सिलेंडर लोहे के सिलेंडर से 7 किलो हल्का होता। हालाँकि, वर्तमान में उपयोग किए जा रहे घरेलू सिलेंडर का वजन 17 किलोग्राम है। कंपोजिट सिलेंडर हल्का जरूर है, लेकिन बहुत मजबूत है। इसकी तीन परतें होती हैं.

10 किलो के कंपोजिट सिलेंडर में अब 10 किलो गैस भी होगी। इस तरह इस सिलेंडर का कुल वजन 20 किलो होगा. हालांकि, लोहे के सिलेंडर का वजन 30 किलो से ज्यादा होता है। इसलिए इस सिलेंडर की कीमत आपको 634 रुपये में मिलेगी.

Also Read: Gold Price Today: भारत में सोने की कीमतों में मामूली बदलाव

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top