Join For Latest Government Job & Latest News

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

July Month School Holiday Increase- कुछ इलाकों में छुट्टियां बढ़ायी गयीं, इस सप्ताह मौसम कैसा रहेगा?

July Month School Holiday Increase- कुछ इलाकों में छुट्टियां बढ़ायी गयीं, इस सप्ताह मौसम कैसा रहेगा?

July Month School Holiday Increase:- यदि आप इन शीतकालीन स्कूल की छुट्टियों में कुछ गर्माहट चाहते हैं, तो रहने के लिए सबसे अच्छी जगह ऊपरी उत्तरी द्वीप है। इस सप्ताह छुट्टियों पर गए परिवारों के लिए यह एक नीरस शुरुआत थी, तापमान में गिरावट, भारी सड़कों के अब अवरुद्ध होने और एओटेरोआ में तेज़ हवाएँ फैल रही थीं। लेकिन आगे आसमान अच्छा है।

Join us on Telegram

<yoastmark class=

मेटसर्विस के मौसम विज्ञानी लारिसा मैरिनचेंको ने कहा कि नॉर्थ आइलैंड इस सप्ताह स्कूल की छुट्टियों के मनोरंजन के लिए सबसे गर्म स्थान होगा, क्योंकि तापमान 15C और 17C के बीच रहेगा। रात का तापमान भी सामान्य से 4C से 5C अधिक गर्म रहने की उम्मीद है।

July Month School Holiday Increase: भारत में प्रत्येक स्कूल या तो एक राज्य शिक्षा बोर्ड द्वारा या सीबीएसई, आईसीएसई, आदि जैसे अन्य शिक्षा बोर्डों के तहत शासित होता है। जबकि स्कूली छात्र हर साल गर्मी की छुट्टियों और सर्दियों की छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार करते हैं। साल भर में कई छुट्टियाँ आती हैं। भारत के सभी स्कूलों में राष्ट्रीय छुट्टियाँ मनाई जाती हैं।

इसके अलावा, केंद्र सरकार के निर्देशानुसार स्कूलों में अन्य सामान्य छुट्टियां भी मनाई जाती हैं। इस बीच, कुछ छुट्टियां ऐसी होती हैं जो घटना के भौगोलिक या सांस्कृतिक महत्व के आधार पर राज्य-विशिष्ट होती हैं। उदाहरण के लिए, कन्नड़ राज्योत्सव पर केवल कर्नाटक राज्य में छुट्टी होती है। इस लेख में, हमने भारत भर के स्कूलों के लिए शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए छुट्टियों का कार्यक्रम तैयार और संकलित किया है

School Holidays in July 2023

Day and Date Name
Monday, July 3, 2023 Guru Purnima
Saturday, July 29, 2023 Muharram

पिछले साल की तुलना में, यूपी के स्कूलों ने छात्रों को गर्मी और बढ़ते तापमान की प्रतिकूल परिस्थितियों से बचाने के लिए छुट्टियां बढ़ा दी हैं। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए 21 जून को एक दिन के लिए स्कूल फिर से खुले। उत्तर प्रदेश में स्कूल 3 जुलाई से पहले घोषित समय सारिणी के अनुसार संचालित होंगे। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, दोबारा खोलने से पहले शौचालयों की उचित सफाई, पीने के पानी की पहुंच और बच्चों के लिए उचित बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित की जानी चाहिए।

उत्तर प्रदेश सरकार ने 5 जुलाई से 31 जुलाई तक राज्य के स्कूलों के निरीक्षण के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया है। निरीक्षण में स्वच्छ पेयजल, मध्याह्न भोजन, बच्चों के लिए शौचालय और अन्य शैक्षणिक गतिविधियों जैसी बुनियादी सुविधाओं की जाँच की जाएगी।

स्कूलों के अलावा परिषदीय स्कूलों, मदरसों और सहायता प्राप्त स्कूलों में भी निरीक्षण किया जाएगा। प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों को पहले दीक्षा ऐप का उपयोग करके अपनी पढ़ाई और ग्रीष्मकालीन होमवर्क जारी रखने के लिए कहा गया था। उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी की आशंका के चलते मौसम विभाग ने राज्य में येलो अलर्ट जारी किया था.

Source:-Internet

Also Read:- UP Board Result 2023 : इस दिन जारी होंगे कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम, ऐसे चेक करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top