Join For Latest Government Job & Latest News

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

DA Arriars Update: कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, करोड़ों कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा 18 महीने का DA एरियर

DA Arriars Update: कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, करोड़ों कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा 18 महीने का DA एरियर

DA Arriars Update: अगर आप सरकारी नौकरी करते हैं तो यह खबर आपके लिए खास हो सकती है. आपको बता दें कि 18 महीने के DA को लेकर एक अहम अपडेट अब सार्वजनिक कर दिया गया है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सरकार जल्द ही कर्मचारियों के खाते में 18 महीने का डीए एरियर ट्रांसफर करेगी. सरकार ने संसद के समक्ष 18 महीने के डीए बकाए का ब्योरा भी दिया है.

Join us on Telegram
DA Arriars Update
DA Arriars Update

सरकार का दावा है कि कोरोना काल में कर्मचारियों के रोके गए डीए से सरकार को 34,001,402 करोड़ रुपये का फायदा हुआ है. परिणामस्वरूप, 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख से अधिक पेंशनभोगियों को जल्द ही उनका डीए बकाया मिल सकता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डीए बकाए को लेकर सरकार अभी तक किसी फैसले पर नहीं पहुंची है, हालांकि कयास लगाए जा रहे हैं कि वह जल्द ही ऐसा करेगी. प्रशासन की ओर से डीए की तीन किस्तों पर रोक लगा दी गई है. यह जून 2021 में लागू हुआ।

जुलाई में फिर बढ़ेगा महंगाई भत्ता

आपको बता दें कि सरकार ने पिछले महीने मार्च में केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़ाया था. सरकार की नीति के मुताबिक DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. तब से कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से डीए मिल रहा है. इसके अलावा जुलाई में एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी होगी.

अब आपको 2 लाख रुपये से ज्यादा मिलेंगे

मौजूदा समय में डीए से लेकर लेवल-13 तक के अधिकारी 1 लाख 23,100 रुपये से 2 लाख 15,900 रुपये तक कमा सकते हैं. इसके विपरीत लेवल-14 का डीए बकाया 1 लाख 44 हजार 200 रुपये से लेकर 2 लाख 18 हजार 200 रुपये तक होगा. ऐसा होने पर 68 लाख से ज्यादा पेंशनभोगी और 48 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों को फायदा होगा.

डीए को लेकर कर्मचारी ये मांग कर रहे हैं

आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारी अक्सर डीए को लेकर मांग करते रहते हैं और ये उनका अधिकार है. पैसा नहीं रुकना चाहिए. कर्मचारियों ने बकाया डीए के दावे को लेकर कोर्ट में अपील दायर की थी. इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट ने अनुरोध किया है कि सरकार को यह बताने के बारे में सोचना चाहिए कि कर्मचारियों का अधिकार दिया जाना चाहिए. हालाँकि इसे पूरी तरह से रोका नहीं जा सकता, लेकिन इसे ज़मीन पर लाया जा सकता है

Source: Internet

Also Read: Navodaya Vidyalaya 6th Class 3rd Waiting List 2023: सभी का नाम प्रतीक्षा सूची में आ गया है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top