Join For Latest Government Job & Latest News

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CSIR NET Cut Off 2023: एससी, एसटी, ओबीसी और जनरल के लिए विषयवार योग्यता अंक कितने होने चाहिए- जाने पूरी जानकारी 

CSIR NET Cut Off 2023: एससी, एसटी, ओबीसी और जनरल के लिए विषयवार योग्यता अंक कितने होने चाहिए- जाने पूरी जानकारी

CSIR NET Cut Off 2023:- वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) विभिन्न वैज्ञानिक और अनुसंधान क्षेत्रों में जूनियर रिसर्च फेलो (जेआरएफ) और लेक्चरशिप की स्थिति के लिए बहुत जल्द सीएसआईआर नेट कट ऑफ 2023 जारी करने जा रही है।

Join us on Telegram
CSIR NET Cut Off 2023
CSIR NET Cut Off 2023

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) NET परीक्षा 8 जून 2023, शनिवार को आयोजित की गई थी और परिणाम जुलाई 2023 के चौथे सप्ताह में आएगा। CSIR NET कट ऑफ परीक्षा का एक अनिवार्य पहलू है जो पात्रता निर्धारित करता है जूनियर रिसर्च फेलो और लेक्चररशिप के पदों के लिए उम्मीदवार।

परिणाम घोषित होने के बाद सीएसआईआर नेट कट ऑफ 20 जुलाई 2023 को वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। कटऑफ को समझकर, उम्मीदवार अपने चयन की संभावनाओं का अनुमान लगा सकते हैं और उसके अनुसार आगे की योजना बना सकते हैं।

सीएसआईआर नेट कटऑफ जेआरएफ और लेक्चररशिप पदों के लिए पात्र होने के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यता स्कोर था। सीएसआईआर नेट कट-ऑफ अंक विभिन्न कारकों जैसे सीटों की संख्या, आरक्षण नीति आदि द्वारा निर्धारित किए जाते हैं।

सीएसआईआर यूजीसी नेट ऑफ मार्क्स 2023

सीएसआईआर नेट श्रेणी-वार कट ऑफ अंक जीवन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, गणितीय विज्ञान, रसायन विज्ञान और पृथ्वी विज्ञान जैसे विभिन्न विषयों के लिए हैं, और कट ऑफ सूची हर साल विभिन्न कारकों के अनुसार बदलती है, जिनकी चर्चा ब्लॉग में की गई थी। , जो उम्मीदवार कटऑफ देखना चाहते हैं

वे सीएसआईआर की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। जीवन विज्ञान विषयों के लिए, सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को न्यूनतम 98.786% स्कोर करना होगा, ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को न्यूनतम 96% (लगभग), एससी श्रेणी के उम्मीदवारों को 86.068% स्कोर करना होगा, और एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को 90.532 स्कोर करना होगा। परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए %.

  • जनरल 40%
  • ओबीसी 30%
  • एससी 30%
  • एसटी 30%

सीएसआईआर नेट कटऑफ 2023 निर्धारित करने वाले कारक

सीएसआईआर नेट कट ऑफ 2023 कई कारकों द्वारा निर्धारित किया जाएगा जैसे सीएसआईआर नेट परीक्षा 2023 में उपस्थित होने वाले विभिन्न श्रेणियों के उम्मीदवारों की संख्या, पेपर का कठिनाई स्तर, पिछले वर्ष के कट ऑफ रुझान, सीएसआईआर की आरक्षण नीति और उपलब्ध सीटों की संख्या।

सीएसआईआर परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की संख्या जितनी अधिक होगी, सीएसआईआर नेट कटऑफ 2023 उतना ही अधिक होगा। सीएसआईआर नेट परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, यूआर/ईडब्ल्यूएस/ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को न्यूनतम 33% अंक प्राप्त करने होंगे, और एसटी/एससी/पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों को न्यूनतम 33% अंक प्राप्त करने होंगे। श्रेणी के उम्मीदवारों को 25% अंक प्राप्त करने होंगे। केवल मेरिट ही चयन की गारंटी नहीं दे सकती, बल्कि उम्मीदवारों को कटऑफ भी पार करनी होगी।

कट ऑफ से ऊपर अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को सीएसआईआर नेट मेरिट सूची में सूचीबद्ध किया जाएगा। एक बार सीएसआईआर नेट परिणाम 2023 जारी होने के बाद, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और मेरिट सूची डाउनलोड कर सकते हैं।

CSIR NET Cut Off 2023 की जांच करने के Steps

  • Step 1: कट ऑफ सूची की जांच करने के लिए, उम्मीदवारों को वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) की आधिकारिक वेबसाइट https://csirnet.nta.nic.in/ पर जाना होगा।
  • Step 2: अब उम्मीदवारों को नवीनतम अपडेट अनुभाग पर जाना होगा और सीएसआईआर नेट कट ऑफ 2023 लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • Step 3: अब उम्मीदवार को डाउनलोड बटन पर क्लिक करना होगा।
  • Step 4: कुछ सेकंड के बाद, सीएसआईआर नेट विषयवार कट ऑफ सूची स्वचालित रूप से पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड हो जाएगी।

निष्कर्ष -CSIR NET Cut Off 2023

इस तरह आप अपने CSIR NET Cut Off 2023 जानकारी पढ़ें सकते हैं सकते हैं, अगर आपको इससे जुड़ी कोई और जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। दोस्तों यह थी आज के आधार पैन राशन कार्ड अलर्ट की पूरी जानकारी। इस पोस्ट में आपको आधार पैन राशन कार्ड अलर्ट के बारे में पूरी जानकारी बताने का प्रयास किया गया है।

ताकि आपके CSIR NET Cut Off 2023 से जुड़े सभी सवालों का जवाब इस आर्टिकल में दिया जा सके।

तो दोस्तों आज की जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें और अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं

कृपया इस पोस्ट से प्राप्त जानकारी को Social Media Platform पर अपने दोस्तों के साथ Share करें। ऐसा करके, आप इस  जानकारी को व्यापक दर्शकों तक फैलाने में मदद कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि यह उन लोगों तक पहुंचे जो इससे लाभ उठा सकते हैं

Result Check Linknew Click Here
Official Websitenew Click Here

Source: Internet

Also read: CBSE 10th 12th Board Exam Date Sheet 2024 Announced: परीक्षाएं लगभग 55 दिनों की अवधि तक चलेंगी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top