Join For Latest Government Job & Latest News

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CBSE Board Result 2023 :इस दिन जारी होगी कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम, आधिकारिक लिंक हुई जारी

CBSE Board Result 2023 : नमस्कार दोस्तों आज हम अपने इस लेख के माध्यम से सीबीएसई बोर्ड के उन सभी छात्रों के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षा के परिणाम के संबंध में बताएंगे। इस आर्टिकल के माध्यम से सीबीएसई बोर्ड के कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम के संबंध में नई अपडेट बताया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय शिक्षा बोर्ड की तरफ से मीडिया रिपोर्ट्स के सामने दी गई जानकारी के आधार पर यह बताया जा रहा है कि कॉपी जांचने की सभी प्रक्रिया को पूरा किया जा चुका है। कॉपी जांचने की प्रक्रिया को पूरा होने के बाद आप सभी छात्र छात्राओं की अंकसूची बनाने की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। प्रक्रिया पूरा होने के बाद ही केंद्रीय शिक्षा बोर्ड के द्वारा सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के परिणामों को उनके अधिकार घोषित कर दिया जाएगा।

Join us on Telegram

जैसा की आप सभी लोगों को पता है कि केंद्रीय शिक्षा बोर्ड के द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा फरवरी के मध्य से प्रारंभ किया गया था और वही सभी परीक्षाओं के समापन अप्रैल के अंत मैं हुआ था। केंद्रीय शिक्षा बोर्ड के द्वारा आयोजित की गई कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा में लगभग 20 लाख से भी ज्यादा विद्यार्थियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। केंद्रीय शिक्षा बोर्ड का कहना है कि कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षा को भारत में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर शालीनता से संपन्न करा लिया गया है। अब सभी विद्यार्थी परीक्षा देने के बाद अपने परिणामों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।  आइए जानते हैं कि सभी विद्यार्थी अपने रिजल्ट को कैसे चेक कर सकते हैं और भी के संबंध में जानकारी लेते हैं।

CBSE Board Result 2023

मीडिया रिपोर्ट से बातचीत के दौरान केंद्रीय शिक्षा बोर्ड ने कहा कि कक्षा 10वीं की कॉपी चेकिंग की प्रक्रिया संपन्न करा दी गई है और कक्षा 12वीं की कॉपी चेकिंग की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। इन सभी प्रक्रियाओं को पूरा होने के बाद फिर सभी विद्यार्थियों की टॉपर लिस्ट बनाई जाएगी उसके बाद सभी विद्यार्थियों के परीक्षा के परिणामों को केंद्रीय शिक्षा बोर्ड के अधिकारी की वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। सभी विद्यार्थियों अपने परीक्षा के परिणाम को केंद्रीय शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने अनुक्रमांक नंबर और जन्मतिथि के माध्यम से देख सकते हैं।

केंद्रीय शिक्षा बोर्ड ने मीडिया से बातचीत के दौरान कक्षा दसवीं के टॉपर लिस्ट को अधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। टॉपर लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए विद्यार्थियों को शिक्षा बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड करना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय शिक्षा बोर्ड के द्वारा कक्षा दसवीं की परीक्षा को 15 फरवरी 2023 से प्रारंभ कर दिया गया था और वही बात करें कक्षा दसवीं के परीक्षा के समापन की तिथि तो 21 मार्च 2023 थी। कक्षा 12वीं की परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी 2023 से ही प्रारंभ किया गया था और 6 अप्रैल 2023 तक चला था।

CBSE Board Result 2023

कब तक आएगी रिजल्ट?

केंद्रीय शिक्षा बोर्ड के अधिकारी ने मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि कक्षा 10वीं और 12वीं के कॉपी चेकिंग की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। इसके बाद सभी विद्यार्थियों के परिणाम को अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करने का काम जारी है। वेबसाइट पर रिजल्ट अपलोड होते ही आगे की प्रक्रिया जल्दी से प्रारंभ कर दी जाएगी। जिसके बाद अंतिम चरण में सभी विद्यार्थियों के कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम को अधिकारिक वेबसाइट पर आधिकारिक रूप से घोषित कर दिया जाएगा। फिर सभी विद्यार्थी केंद्रीय शिक्षा माध्यमिक बोर्ड के अधिकारी की वेबसाइट पर जाकर अपने परिणाम को अनुक्रमांक संख्या और जन्मतिथि भरने के बाद आसानी से देख सकते हैं।

परीक्षा समाप्त होने के बाद सभी विद्यार्थी अपने परीक्षा के परिणामों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. हालांकि अब अब उन सभी विद्यार्थियों का इंतजार खत्म होने वाला है क्योंकि केंद्रीय शिक्षा माध्यमिक बोर्ड के द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणामों को जल्द ही घोषित किया जाएगा। कक्षा दसवीं और बारहवीं के परीक्षा के परिणामों को मई के तीसरे सप्ताह में घोषित होने की संभावना है। हालाँकि यह जानकारी आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की गई है मीडिया रिपोर्ट से बातचीत करने के बाद ही अनुमान लगाया जा रहा है।

S.m.s. द्वारा भी देख सकते हैं रिजल्ट

केंद्रीय शिक्षा माध्यमिक बोर्ड के द्वारा एक नई पहल की शुरुआत की गई है। यह पहल उन क्षेत्रों के लिए चालू की गई है जहां पर इंटरनेट सेवा उपलब्ध नहीं है। इस पहल के तहत सभी विद्यार्थी अपने परिणाम को s.m.s. द्वारा भी प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में सभी विद्यार्थियों को केंद्रीय शिक्षा बोर्ड के द्वारा जारी किए गए मोबाइल नंबर पर एसएमएस करना होगा। S.m.s. में अपना अनुक्रमांक नंबर और सेंटर कोड जन्मतिथि जैसे जानकारियों को भेजना होगा जिसके बाद आपको उधर से आपके रिजल्ट आएगा. यह बहुत ही अच्छी पहल है जिससे बहुत से विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा।

कैसे चेक करें रिजल्ट?

केंद्रीय शिक्षा बोर्ड के द्वारा शालीनता से संपन्न कराए गए कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा के परिणामों को चेक करने के लिए विद्यार्थियों को उनके अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा। अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद विद्यार्थियों को कुछ स्टेप्स फॉलो करना पड़ता है। इन स्टेप्स को फॉलो करके सभी विद्यार्थी अपने परीक्षा के परिणामों को बड़ी ही आसानी से देख सकते हैं। परिणाम चेक करते समय विद्यार्थियों को अपने प्रवेश पत्र को अपने पास रखना होगा जिससे उनको परिणाम चेक करने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है। तो आइए जानते हैं वह कौन-कौन से स्टेप्स हैं:-

  • सबसे पहले उम्मीदवार को अपना परिणाम चेक करने के लिए केंद्रीय शिक्षा बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाते ही विद्यार्थी के कंप्यूटर के स्क्रीन पर वेबसाइट की मुख्य पेज खुल कर आ जाएगी।
  • मुख्य पेज खुलने के बाद विद्यार्थी के सामने कक्षा दसवीं और 12वीं के रिजल्ट चेक करने का लिंक दिखाई देगा। उस लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करते हैं विद्यार्थी ने कंप्यूटर की स्क्रीन पर एक नया पेज खोल कर आ जाएगा जिसमें विद्यार्थी को अपने अनुक्रमांक नंबर, सेंटर कोड, स्कूल कोड, एवं जन्म तिथि जैसे जानकारियों को भरना होगा।
  • सही सही जानकारी भरने के बाद विद्यार्थी को चेक रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • चेक रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करते हैं विद्यार्थी के कंप्यूटर की स्क्रीन पर उनके परीक्षा का परिणाम दिखने लगेगा।
  • परिणाम को अच्छे तरीके से पीडीएफ में सुरक्षित रख लें जिससे भविष्य में प्रयोग में लाया जा सकता है।

CBSE Board Official Website –  Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top