Join For Latest Government Job & Latest News

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ayushman Card Payment List : जारी हुई आयुष्मान कार्ड की नई पेमेंट लिस्ट, कैसे चेक करें

Ayushman Card Payment List : जैसा कि हम सबको पता है हमारे देश में गरीबी बहुत है। पूरे विश्व में भारत यह कैसा देश है जहां पर गरीबों को खाना नसीब नहीं हो रहा है और ना ही रहने की जगह मिल रही है और उनकी समस्या है जिससे गरीब समाज झेल रहा है।

Join us on Telegram

ऐसे में भारत सरकार तरह-तरह के योजनाओं लाकर भारत में गरीबी को दूर करने का प्रयास करती रहती है। गरीब एवं निम्न वर्गों के स्वास्थ्य को सुधारने के लिए भारत सरकार ने एक ऐसे ही योजना लागू की है जिससे किसी भी बड़ी बीमारी के इलाज के लिए पैसा नहीं देना पड़ेगा। इस योजना की नाम की बात करें तो इसका नाम आयुष्मान भारत योजना है जिसके अंतर्गत निम्न एवं गरीब वर्गों को बड़े से बड़े रोग के इलाज के लिए आर्थिक रूप से मदद किया जाता है।

आयुष्मान भारत योजना के तहत एक निश्चित राशि तय की गई है। अगर कोई भी निम्न वर्ग या गरीब के स्वास्थ्य खराब होती है तो वह आयुष्मान कार्ड के माध्यम से ₹500000 तक का बीमा पा सकता है। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कई बड़े-बड़े बीमारियों के इलाज के लिए आर्थिक रूप से सहायता किया जाता है। आसमान भारत योजना के तहत कुल 13 से 50 बीमारियों का इलाज फ्री में किया जाएगा। अगर आप भी आयुष्मान कार्ड के धारक हैं तो आपके लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है। क्योंकि भारत सरकार द्वारा आयुष्मान कार्ड धारक के पेमेंट लिस्ट को जारी किया गया है। लिस्ट में जिनका जिनका नाम है उनको 500000 रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा। आइए जानते हैं कि आप उस लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं।

Ayushman Card Payment List 

आपकी जानकारी के लिए बता दें आयुष्मान भारत योजना को जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है। जन आरोग्य योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 14 अप्रैल 2018 को भीमराव अंबेडकर जी के जन्म दिवस पर लागू किया गया था। जन आरोग्य योजना का उद्देश्य है कि भारत में जितने भी गरीब एवं निम्न वर्ग के लोग हैं और वह किस रोग से ग्रसित हैं तो किस रोग के इलाज के लिए उनको आर्थिक रूप से मदद करना है। इस योजना का लाभ सिर्फ वही ले सकते हैं जिनके पास आयुष्मान भारत का कार्ड है.

जब से यह योजना लागू की गई है तब से भारत में जितने भी नियम एवं गरीब लोग हैं उनके लिए काफी मददगार साबित हुआ है। आपकी जानकारी के लिए बता देती इस योजना के माध्यम से साल भर में गरीब एवं निम्न वर्गों को 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है। इस योजना को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा चलाया जाता है। अब तक इस योजना के माध्यम से भारत में लगभग 10 करोड़ से ज्यादा लोगों को फायदा मिला है। और अभी भी इस योजना से बहुत से निम्न एवं गरीब लोग के लोग फायदा ले रहे हैं।

जन आरोग्य योजना के मुख्य उद्देश्य

भारत में जितने भी गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर लोग हैं उनके लिए जन आरोग्य योजना बहुत ही फायदेमंद वाली योजना है। अभियान भारत सरकार द्वारा आसमान कार्ड योजना की पेमेंट लिस्ट को जारी किया गया है जिसके तहत गरीब एवं निम्न वर्गों को साल भर में 500000 तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा। इस योजना में यह भी लिखा गया है कि किसी भी निजी एवं लिस्ट में दिए गए अस्पतालों में 1350 बीमारियों का इलाज आयुष्मान कार्ड के माध्यम से मुफ्त में करा सकते हैं। आयुष्मान कार्ड के माध्यम से जितने भी गरीब वर्ग के लोग हैं उनको आर्थिक सहायता मिलेगी और बीमारियों से होने वाली खर्चों से भी उनको राहत मिलेगी। आइए और भी जानकारी लेते हैं आयुष्मान कार्ड योजना के बारे में।

Ayushman Card Payment List

विवरण – Ayushman Card Payment List

  • अब तक पूरे भारत में आयुष्मान कार्ड योजना के माध्यम से 10 करोड लोगों को लाभ दिया जा चुका है.
  • जन आयोग योजना के अंतर्गत जितने भी नियम गरीब लोग हैं उनको साल भर में ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जा रहा है.
  • इस योजना के माध्यम से रोग मैं खर्च होने वाले जितने भी पैसे हैं वह इसके अंदर कवर किया जा रहा है.
  • इस योजना के अंतर्गत 1350 बीमारियों का इलाज मुफ्त में कराया जा सकता है.
  • इस योजना को भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा चलाया जाता है. और उनके पैसे को उन सभी निम्न एवं गरीब के डायरेक्ट खाते में भेजा जाता है.

योग्यता – Ayushman Card Payment List

इस योजना का लाभ पाने के लिए जितने भी गरीब एवं निम्न वर्ग के लोग हैं उनको कुछ योग्यताओं की आवश्यकता पड़ती है. क्योंकि सिर्फ पात्र लोगों को ही इस योजना का लाभ दिया जा रहा है. आइए जानते हैं और कौन-कौन सी योग्यताएं है:-

  • मजदूर एवं बंधवा
  • अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति
  • व्यक्ति के पास किसी भी प्रकार की जमीन नहीं होनी चाहिए
  • व्यक्ति या तो किसी संगठन का चपरासी हो या डिलीवरी मैन या उसके पास अपनी खुद की दुकान
  • परिवहन कर्मचारी जैसे ड्राइवर कंडक्टर हेल्पर गाड़ी रिक्शा चालक

Ayushman Card Payment लिस्ट को कैसे चेक करें?

जितने भी गरीब लोग हैं अगर उनको अपनी पेमेंट लिस्ट को चेक करना है तो उनको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा. इन स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी आसानी से वह अपने पेमेंट लिस्ट को चेक कर सकते हैं. आइए जानते हैं वह कौन-कौन से स्टेप्स है:-

  • सबसे पहले व्यक्ति को जन आरोग्य योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाते हुए व्यक्ति के कंप्यूटर की स्क्रीन पर एक मुख्य पेज खुल कर आएगी।
  • व्यक्ति को नीचे स्क्रॉल करके आसमान कार्ड न्यू पेमेंट लिस्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • आयुष्मान कार्ड न्यू पेमेंट लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करते हैं आपके कंप्यूटर में पेमेंट लिस्ट डाउनलोड होने लगेगा।
  • पेमेंट लिस्ट डाउनलोड होते हैं उसमें अपना नाम चेक कर सकते हैं। अगर नाम है तो आपको इस योजना के माध्यम से ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा।

Important Link

Ayushman Card Official WebsiteClick Here

FAQs – Ayushman Card Payment List

आयुष्मान कार्ड योजना की शुरुआत कब हुई थी?
उत्तर – 16 अप्रैल 2018

जन आरोग्य योजना के अंतर्गत कितने रुपए का स्वास्थ्य बीमा दिया जाए?
उत्तर – ₹500000 तक का

आयुष्मान योजना के अंतर्गत कितने बीमारियों का इलाज करा सकते हैं?
उत्तर – 1305 बीमारियां

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top