Join For Latest Government Job & Latest News

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Allahabad University Admission 2023
Latest News

Allahabad University Admission 2023 : पीजी कोर्सेज में प्रवेश के लिए जारी हुई अधिसूचना, इस लिंक से करें आवेदन

Allahabad University Admission 2023 : नमस्कार दोस्तों आज हम इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने हेतु प्रक्रिया के संबंध में विस्तृत जानकारी बताएंगे। जैसा की आप सबको पता है कि नई सत्र अप्रैल से शुरू हो जाएगी और जितने भी छात्र छात्राओं ने स्नातक की पढ़ाई पूरी कर ली है अब वह पोस्ट ग्रेजुएशन में प्रवेश लेंगे। पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी कर दिया है जिसके तहत पोस्ट ग्रेजुएशन ऐडमिशन टेस्ट एंट्रेंस एग्जामिनेशन 2023 का आयोजन कराया जाएगा। जो भी छात्र छात्राएं इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रवेश पाना चाहते हैं तो वह इलाहाबाद विश्वविद्यालय के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ कर सकते हैं। जैसा की आप सबको पता है कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय में पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन पाने के लिए आवेदन प्रक्रिया को 25 अप्रैल 2023 से प्रारंभ कर दिया गया है।

Join us on Telegram

और सभी छात्र एवं छात्राएं इस विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने हेतु अपने आवेदन प्रक्रिया को 16 मई 2023 तक पूरा कर सकते हैं। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के द्वारा कराई जाने वाली पोस्ट ग्रेजुएशन एडमिशन एंट्रेंस एग्जामिनेशन 2023 के अंतर्गत एलएलबी, एम कॉम, एलएलएम, b.Ed, एमबीए और भी अन्य प्रोफेशनल कोर्सेज में छात्र-छात्राओं द्वारा एडमिशन लिया जाएगा। जितने भी छात्र छात्राओं ने अपनी स्नातक की पढ़ाई हाल ही में पूरी की है तो वह आगे की पढ़ाई के लिए इस विश्वविद्यालय के परीक्षा में सम्मिलित होकर प्रवेश ले सकते हैं। आइए जानते हैं कि इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने के लिए उम्र सीमा, चयन प्रक्रिया और कैसे आवेदन कर सकते हैं। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के पोस्ट ग्रेजुएशन ऐडमिशन टेस्ट के बारे में विस्तृत जानकारी पाने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

महत्वपूर्ण तिथि

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के पोस्ट ग्रेजुएशन में प्रवेश पाने के लिए छात्र छात्राओं को अपने आवेदन प्रक्रिया को प्रारंभ करना होगा। आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के बाद सभी छात्र छात्राओं को इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के द्वारा आयोजित की गई परीक्षाओं में सम्मिलित होना पड़ेगा। सभी छात्र छात्राओं को यह अपने दिमाग में बैठा लेना है कि इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा में पाए गए अंकों के आधार पर ही की जाएगी। आइए जानते हैं सभी छात्र एवं छात्राएं किस दिन अपनी आवेदन प्रक्रिया को प्रारंभ कर सकते हैं कब जारी होगा परिणाम इत्यादि।

  • आवेदन करने की प्रारंभ तिथि : 25/04/2023
  • आवेदन करने की अंतिम तिथि : 16/05/2023
  • शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि : 16/05/2023
  • परीक्षा की तिथि : जून के पहले सप्ताह में
  • प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि : परीक्षा से पहले
  • परिणाम जारी होने की तिथि : जल्द जारी होगी
  • ऑनलाइन काउंसलिंग प्रारंभ होने की तिथि : समय सारणी के हिसाब से

पद विवरण

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के द्वारा जारी किए गए अधिसूचना के अनुसार PGAT 1 मैं एलएलबी, एम कॉम और एलएलएम जैसे कोर्सेज मौजूद है। और वही बात करें PGAT 2 की तो इसके अंतर्गत B.Ed, m.Ed, एमबीए, एमसीए, एमएससी, फूड टेक्नोलॉजी जैसे प्रोफेशनल कोर्सेज मौजूद है। इन सभी कोर्सेज में प्रवेश पाने के लिए सभी अभ्यार्थियों को इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के द्वारा कराई जाने वाली पोस्ट ग्रेजुएशन ऐडमिशन टेस्ट 2023 में सम्मिलित होना पड़ेगा।

इस एंट्रेंस टेस्ट मैं अच्छा स्कोर करने पर ही और मेरिट में नाम आने के बाद ही आपको विश्वविद्यालय में प्रवेश किया जाएगा। इन सभी कोर्सेज में अभ्यर्थी इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में आवेदन करके अच्छे अंक प्राप्त करके प्रवेश आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के द्वारा कितने सीट पर एडमिशन कर रही है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम दोनों है। जिसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर केंद्र सूची जारी की गई है।

  • इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के मेन कैंपस में : 4203
  • इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के मान्यता प्राप्त कॉलेज में : 5264

Allahabad University Admission 2023

आवेदन शुल्क

जितने भी अभ्यर्थी हैं इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में एडमिशन पाना चाहते हैं तो उनको आवेदन करना होगा। सभी विद्यार्थी इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 25 अप्रैल 2023 आवेदन प्रक्रिया को प्रारंभ कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय आवेदन के लिए शुल्क भी सभी अभ्यर्थियों को जमा करना होगा तभी जाकर आवेदन प्रक्रिया पूरी हो पाएगी। इलाहाबाद विश्वविद्यालय अधिसूचना के अनुसार LLB में आवेदन करने के लिए अभ्यार्थियों को कम आवेदन शुल्क देना होगा बाकी कोर्स इसके अनुसार देखा जाए तो। आइए जानते हैं किस-किस कोर्स में आवेदन करने के लिए कितना आवेदन शुल्क देना होगा।

  1. PGAT/LLB 3 Year Course के लिए
  • सामान्य/ पिछड़ा/ EWS : 800/-
  • अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति : 400/-
  1. बाकी Courses के लिए
  • सामान्य/ पिछड़ा/ EWS : 1600/-
  • अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति : 800/-

आवेदन शुल्क का भुगतान इलाहाबाद विश्वविद्यालय के द्वारा जारी किए गए अधिसूचना के अनुसार क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग के द्वारा ही लिया जाएगा।

आवेदन कैसे करें?

अभ्यर्थियों को इलाहाबाद विश्वविद्यालय में पोस्ट ग्रेजुएशन में प्रवेश पाने के लिए अपने आवेदन प्रक्रिया को 16 मई 2023 तक पूरा कर लेना होगा। आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के बाद इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के द्वारा जारी किए गए अधिसूचना के अनुसार परीक्षा आयोजन में सम्मिलित होना होगा। अभ्यर्थियों को आवेदन करने के लिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना पड़ता है। इन स्टेप्स को फॉलो करके सभी अभ्यर्थी आसानी से अपने आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। आइए जानते हैं वह कौन-कौन से स्टेप्स हैं।

  • सबसे पहले अभ्यर्थियों को आवेदन करने के लिए इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद सभी अभ्यर्थियों के कंप्यूटर के स्क्रीन पर साइट की मुख्य पेज खुल कर आ जाएगी।
  • मुख्य पेज खुलने के बाद सभी अभ्यर्थियों को नीचे स्क्रॉल करना होगा और स्क्रोल करने के बाद आपके स्क्रीन पर AU PG Admission 2023 का लिंक दिखाई देगा।
  • उस लिंक को सभी अभ्यर्थियों को क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही अभ्यर्थियों के स्क्रीन पर वेबसाइट नई पेज खुलकर आ जाएगी।
  • नई पेज खुलने के बाद अभ्यर्थियों को अपने बारे में जैसे अपना नाम, अपने माता-पिता का नाम, अपने घर का पता और महत्वपूर्ण दस्तावेजों को भरना और देना होगा।
  • यह सभी काम करने के बाद अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क को जमा करना होगा।
  • आवेदन शुल्क जमा करने के बाद फाइनल सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा जिससे अभ्यर्थियों की आवेदन प्रक्रिया बिना किसी रूकावट के पूरी हो सके।
  • फाइनल सबमिट बटन को क्लिक करने के बाद अभ्यर्थियों की आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Important Link

Allahabad University Official Website – Click Here

Download Allahabad University Notice – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *