Join For Latest Government Job & Latest News

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 Rupee Coin: 1 रुपये के सिक्के की खासियत, इन निशानों को किया जाना चाहिए ये काम

1 Rupee Coin: किस्मत चाहे तो कभी भी चमक सकती है। एक रुपये का सिक्का भी आपकी किस्मत बदल सकता है। जी हां सही सुना। अगर आपके पास ये एक रुपये का पुराना सिक्का है तो आप मालामाल हो जाएंगे। इसे आप 2.5 लाख रुपये में बेच सकते हैं।

Join us on Telegram

अगर आप भी लखपति बनने का सपना देख रहे हैं तो अब आप बहुत ही आसानी से लाखों रुपये कमा सकते हैं. इसके लिए आपके पास सिर्फ एक रुपये का सिक्का(one ruppes coin) होना चाहिए. जी हां आप 1 रुपये के सिक्के से लखपति बन सकते हैं. इन दिनों एंटीक और पुराने सिक्कों की बिक्री (sale of old coins) लोग खूब कमाई कर रहे हैं तो आज हम आपको एक खास सिक्के के बारे में बताते हैं, जिसको बेचकर आप आराम से 2.5 लाख या फिर इससे ज्यादा की कमाई कर सकते हैं.(old coin sale)

सिक्के पर होना चाहिए H मार्क: 1 Rupee Coin

1 rupee coin

आपके पास साल 1985 में बना H मार्क वाला एक रुपये का सिक्का (sikka) होना चाहिए, जिसको आप सेल कर सकते है. इस सिक्के का निर्माण साल 1985 में हुआ हो. कुछ साल पहले एक ऐसे ही सिक्के को 2.5 लाख रुपये में नीलाम किया गया था.

क्या थी इस सिक्के की खासियत?

आपको बता दें 1 रुपये का ये वाला सिक्का जो 2.5 लाख रुपये में नीलाम हुआ था वह एक अद्भुत सिक्का था. उस सिक्के की खासियत यह थी कि उसे आम प्रचलन के लिए जारी नहीं किया गया था बल्कि यह एक ट्रायल ओएमएस सिक्का था. ओएमएस के तहत बने सिक्कों में अलग-अलग धातुओं का इस्तेमाल किया जाता है.

1991 में आखिरी बार बना था सिक्का

इस सिक्के को आखिरी बार साल 1991 में बनाया गया था. उसके बाद आज तक इस तरह के सिक्के को नहीं बनाया गया है. वहीं, इसका डिजाइन साल 1982 में प्रचलन में आया था. इस सिक्के की एक तरफ मक्का की फसल बनी हुई थी जबकि दूसरी तरफ अशोक स्तंभ बना था. इसके अलावा दोनों तरफ हिंदी और अंग्रेजी में भारत लिखा था.

यहां पर कर सकते हैं नीलामी

अगर आपके पास भी इस तरह के सिक्के हैं तो आप उसको https://indiancoinmill.com/ पर जाकर डाल सकते हैं. यहां आपको सिक्के की नीलामी के लिए बोलियां मिलेंगी, जिसके जरिए आप कमाई कर सकते हैं.

Source: Internet

Also Read: Gold Price Today: भारत में सोने की कीमतों में मामूली बदलाव

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top